रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB)

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (Owner) स्वामित्व : युनाइटिड स्पिरिट्स लिमिटिड USL (विजय माल्या)

कप्तान : विराट कोहली

कोच : साइमन कैटिच

आईपीएल (IPL) विजेता : नहीं

आईपीएल (IPL) उपविजेता: 2009, 11, 16

ऑक्शन बजट : 27.90 करोड़

ऑक्शन बजट में से खर्च : 21.50 करोड़

आरसीबी (RCB) यानि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल की उन बदकिस्मत टीमों में से एक है जिन्हें अभी तक टूर्नामेंट जीतने का गौरव नहीं मिला है। हालांकि वह आईपीएल के खिताब का पीछा करते हुए तीन बार उपविजेता टीम रह चुकी है लेकिन अभी भी आईपीएल की इस विराट सेना के दिल में आईपीएल का खिताब अपने नाम ना कर पाने की कसक बाकी है। पिछले दो सीज़न आरसीबी के लिए कुछ खास नहीं रहे और वह अंतिम चार में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पा रही है। आईपीएल के 13वें सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स अपनी पूरी तैयारी के साथ उतर रही है और खिताब को पाने का पूरा प्रयास करेगी। वहीं आईपीएल 2020 में आरसीबी नये लोगो के साथ मैदान में उतरने को तैयार है। ऐसे में देखना होगा कि नया दशक, नई आरसीबी और नया लोगो के साथ टीम क्या कोई करिश्मा दिखा पाती है या नहीं। 

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर टीम के खिलाड़ी 2020

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (Royal Challengers Bangalore) की टीम आईपीएल के 13वें सीज़न में 21 खिलाड़ियों के साथ शामिल हो रही है। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के लिये हुई ऑक्शन में आरसीबी ने 8 खिलाड़ियों को खरीदा है। 13 खिलाड़ी टीम में बरकरार रखे गये हैं यानि रिटेन किये गये हैं। जबकि आरसीबी के पास कुछ खिलाड़ियों के ट्रेड करने का भी विकल्प था लेकिन उसने किसी भी खिलाड़ी को ट्रेडिंग से नहीं खरीदा । खरीदे गये खिलाड़ियों में क्रिस मॉरिस (10 करोड़), एरॉन फिंच (चार करोड़ 40 लाख), डेल स्टेन (दो करोड़), केन रिचर्डसन (चार करोड़),इसुरु उडाना (50 लाख),जोशुआ फिलिप (20 लाख),पवन देशपांडे (20लाख) और शाहबाज अहमद (20 लाख) शामिल हैं।

जो खिलाड़ी टीम में रिटेन हुए हैं उनमें विराट कोहली, मोइन अली, युजवेंद्र चहल, एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, मोहम्मद सिराज, पवन नेगी, उमेश यादव, गुरकीरत मान, देवदत्त मिक्कल, शिवम दूबे, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी हैं। राजस्थान रॉयल्स ने ऑक्शन से पहले अक्षदीप नाथ, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, डेल स्टेन, हेनरिक क्लासेन, हिम्मत सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, मार्कस स्टोइनिस, मिलिंद कुमार, नटाल कुल्टर-नाइल, प्रियास रे बर्मन, शिमरॉन हेटिमर, टिम साउदी को टीम से बाहर कर दिया है।

फिलहाल रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर टीम इस प्रकार है:-

विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, गुरकीरत सिंह, देवदत्त पडिक्कल, शिवम दुबे, पवन नेगी, मोईन अली, वॉशिंगटन सुंदर, पार्थिव पटेल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, नवदीप सैनी, क्रिस मॉरिस, एरॉन फिंच, डेल स्टेन, एडम जांपा, इसुरु उदाना, जोशुआ फिलिप, पवन देशपांडे और शाहबाज अहमद। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कुंडली

नाम के पहले अक्षर से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की नाम राशि तुला बनती है। तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं। आईपीएल की शुरुआत 19 सितम्बर 2020 को शाम 6 बजे से यूएई में हो रही है, जिसके अनुसार आईपीएल की शुरुआत कुम्भ लग्न व तुला राशि में ही हो रही है। राशि स्वामी शुक्र छठे स्थान में विराजमान हैं। राशि से छठे घर में शुक्र हैं, आरसीबी के लिये जो चिंता की बात है। 5वें स्थान में राहु बैठे हैं जो इनकी राशि से बुद्धि ज्ञान का स्थान बनता है। वहीं तीसरे घर में मंगल गोचर कर रहे हैं जो कि इनके पराक्रम का स्थान है। जो टीम के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

अंक ज्योतिष से देखें तो Royal Challengers Bangalore के नाम में प्रयुक्त हुए अंग्रेजी अक्षरों का योग करने पर 7 अंक आता है। इनके लघु नाम (RCB) के अंको का योग भी 7 बनता है। अंक सात के स्वामी केतु हैं। इनकी नाम राशि भी राशिचक्र की सातवीं राशि है। इनकी राशि से केतु का पराक्रम भाव में गुरु के साथ गोचर करना टीम के प्रदर्शन में निखार आने का संकेत दे रहा है।

कुल मिलाकर आरसीबी के लिये इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीज़न में अंतिम चार में जगह बनाना नामुमकिन नहीं कहा जा सकता।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

Chat now for Support
Support