रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB)

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB)


रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (Owner) स्वामित्व : युनाइटिड स्पिरिट्स लिमिटिड USL (विजय माल्या)
कप्तान : विराट कोहली
कोच : गैरी कर्सटन
आईपीएल विजेता :नहीं
आईपीएल उपविजेता:2009, 11, 16
ऑक्शन बजट : 18.15 करोड़
ऑक्शन बजट में से खर्च : 16.35 करोड़

आरसीबी यानि रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर आईपीएल की उन बदकिस्मत टीमों में से एक है जिन्हें अभी तक टूर्नामेंट जीतने का गौरव नहीं मिला है। हालांकि वह आईपीएल के खिताब का पिछा करते हुए तीन बार उपविजेता टीम रह चुकी है लेकिन अभी भी आईपीएल की इस विराट सेना के दिल में आईपीएल का खिताब अपने नाम करने की कसक बाकि है। पिछले दो सीज़न आरसीबी के लिए कुछ खास नहीं रहे और वह अंतिम चार में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पा रही है। आईपीएल के 12वें सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स अपनी पूरी तैयारी के साथ उतर रही है और खिताब को पाने का पूरा प्रयास करेगी। इसके लिये टीम ने ऑक्शन के लिये निर्धारित अपने बजट की अधिकतर राशि खर्च कर डाली। हालांकि टीम की ऑनरशिप विजय माल्या जिन पर भारतीय बैंकों का 9000 करोड़ का कर्ज लेकर भाग जाने के आरोप लगे हैं; की कंपनी के पास है जिस कारण टीम पर वित्तीय अनियमितताओं के आरोप भी लगने के बादल भी मंडराये रहते हैं। हालांकि स्पॉट फिक्सिंग जैसे मामलों से टीम की दूरी अभी तक बनी हुई है। ऐसे में देखना होगा कि टीम इस बार कोई करिश्मा दिखा पाती है या नहीं।

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर टीम के खिलाड़ी 2019
रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की टीम आईपीएल के 12वें सीज़न में 24 खिलाड़ियों के साथ शामिल हो रही है। इंडियन प्रीमियर लीग 2019 के लिये हुई ऑक्शन में आरसीबी ने 9 खिलाड़ियों को खरीदा है। 14 खिलाड़ी टीम में बरकार रखे गये हैं यानि रिटेन किये गये हैं। जबकि एक खिलाड़ी की किंग्स इलेवन पंजाब के साथ अदला-बदली हुई है। इसमें मंदीप सिंह के बदले पंजाब से ऑल राउंडर मार्कस स्टॉइनिस को लिया गया है।
खरीदे गये खिलाड़ियों में शिवम दूबे, हेनरिक क्लासेन, शिमरोन हेटमायर, गुरकीरत सिंह मान, मिलिंद कुमार, देवदत्त पदीकल, अक्षदीप नाथ, हिम्मत सिंह, प्रयाग रे बर्मन शामिल हैं।
जो खिलाड़ी टीम में रिटेन हुए हैं उनमें विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, पार्थिव पटेल, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, मोइन अली, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, टिम साउदी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलवंत खेजरोलिया, नाथन कूल्टर नाइल हैं।
फिलहाल रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर टीम इस प्रकार है:-
विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, पार्थिव पटेल, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, मोइन अली, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, टिम साउदी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलवंत खेजरोलिया, नाथन कूल्टर नाइल, शिवम दूबे, हेनरिक क्लासेन, शिमरोन हेटमायर, गुरकीरत सिंह मान, मिलिंद कुमार, देवदत्त पदीकल, अक्षदीप नाथ, हिम्मत सिंह, प्रयाग रे बर्मन, मार्कस स्टॉइनिस।
रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की कुंडली
नाम के पहले अक्षर से रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की नाम राशि तुला बनती है। तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं। आईपीएल की शुरुआत 23 मार्च को रात्रि 8 बजे से चेन्नई में हो रही है जिसके अनुसार आईपीएल 2019 की शुरुआत तुला लग्न व तुला राशि में ही हो रही है। राशि स्वामी शुक्र पांचवें स्थान में बुध के साथ विराजमान हैं। राशि से छठे घर में सूर्य तो अष्टम भाव में मंगल हैं। आरसीबी के लिये जो चिंता की बात है वह यह कि 9वें स्थान में राहू बैठे हैं जो इनकी राशि से भाग्य का स्थान बनता है। वहीं तीसरे स्थान में शनि व केतु गोचर कर रहे हैं जो कि इनके पराक्रम का स्थान है। आईपीएल के 12वें सीज़न का पहला मैच भी आरसीबी की टीम खेल रही है। इस दिन चंद्रमा इनकी ही राशि में मौजूद है। टीम को पूरे सीज़न में ओवरकॉन्फिडेंस से बचने की आवश्यकता रहेगी।
अंक ज्योतिष से देखें तो Royal Challengers Bangalore के नाम में प्रयुक्त हुए अंग्रेजी अक्षरों का योग करने पर 7 अंक आता है। इनके लघु नाम (RCB) के अंको का योग भी 7 बनता है। अंक सात के स्वामी केतु हैं। इनकी नाम राशि भी राशिचक्र की सातवीं राशि है। इनकी राशि से केतु का पराक्रम भाव में शनि के साथ गोचर कर रहे हैं जो कि इनके प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव के संकेत कर रहे हैं।
कुल मिलाकर आरसीबी के लिये इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीज़न में अंतिम चार में जगह बनाना मुश्किल भले है पर नामुमकिन नहीं कहा जा सकता।
आज के मैच की प्रेडिक्शन



Chat Now for Support