कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)

कोलकाता नाइट राइडर्स (Owner) स्वामित्व : नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटिड (शाहरुख खान, जूही चावला, जय मेहता)

कप्तान : दिनेश कार्तिक

कोच :  ब्रेंडन मैकलम 

आईपीएल (IPL) विजेता : 2012, 14

ऑक्शन बजट : 35.65 करोड़ऑक्शन बजट खर्च :15.50 करोड़ 

 

आईपीएल मैच की भविष्यवाणी के लिए एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों  से परामर्श करें। 

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) आईपीएल की शुरुआती टीमों में से एक है। आईपीएल में कोलकाता की टीम इसके पहले सीज़न यानि 2008 से ही खेल रही है। फिल्म अभिनेता शाहरुख खान, अभिनेत्री जूही चावला व उद्योगपति जय मेहता ने आईपीएल की कोलकाता फ्रेंचाइज़ी के अधिकार खरीद रखे हैं जिसमें सर्वाधिक भागीदार शाहरुख खान की है। फ्रेंचाइज़ी का स्वामित्व नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटिड के पास है।  

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल 2020 टीम ने 35.65 करोड़ के बजट के साथ आईपीएल के ऑक्शन में हिस्सा लिया जिसमें से उसने 15.50 करोड़ की राशि खर्च कर 09 खिलाड़ियों को अपने खेमे में शामिल किया है। केकेआर ने 15.50 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम खर्च करते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस को खरीदा है साथ ही 5.25 करोड़ रुपये खर्च करते हुए इंग्लैंड टीम के कैप्टन इयोन मॉर्गन को भी अपने पाले में किया है। वहीं आईपीएल के सीजन 13 में राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एन. सिद्धार्थ, क्रिस ग्रीन, टॉम बेल्टन, प्रवीण तांबे और निखिल नाइक को भी शामिल किया है। आईपीएल में कोलकाता के प्रदर्शन की बात की जाये तो 2012 व 2014 में टीम ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। इसके अलावा 2017 व 18 में टीम तीसरे स्थान पर रही है। 2019 में केकेआर पांचवें नंबर पर रही वहीं 2020 में केकेआर मजबूती के साथ मैदान फतेह करने उतरेगी। 

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के खिलाड़ी 2020

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम 2020 आईपीएल के 12वें सीज़न में 23 खिलाड़ियों के साथ उतर रही है। आईपीएल 2020 के लिये कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने 14 खिलाड़ियों को रिटेन किया है जिसमें दिनेश कार्तिक, शुभमन गिन, सिद्धेश लाड, आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, नीतीश राणा, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, हैरी गुरने, लॉकी फॉर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा और संदीप वारियर हैं। जिन 10 खिलाड़ियों को टीम ने बाहर का रास्ता दिखाया है उसमें क्रिस लिन, कार्लोस ब्रैथवेट, रॉबिन उथप्पा, पीयूष चावला, निखिल नाइक, केसी करियप्पा, जो डेनली, श्रीकांत मुंडे, यार पृथ्वीराज, एनरिच नॉर्टजे हैं। 09 खिलाड़ियों को टीम ने खरीदा भी है जिसमें पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, वरुण चक्रवर्ती, टॉम बैंटन, राहुल त्रिपाठी, प्रवीण तांबे, एम सिद्धार्थ, क्रिस ग्रीन और निखिल नाइक हैं।  

फिलहाल कोलाकाता नाइट राइडर्स्स की टीम इस प्रकार है:-

दिनेश कार्तिक(कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फर्ग्यूसन, नितीश राणा, संदीप वारियर, हैरी गुरने, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्धेश लाड (ट्रेड), प्रसिध कृष्णा, रिंकू सिंह, इयोन मोर्गन, राहुल त्रिपाठी, टॉम बेंटन, निखिल नायक, क्रिस ग्रीन, पैट कमिंस, वरुण चक्रबर्ती, एम सिद्धार्थ।  

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की कुंडली

नाम के पहले अक्षर से कोलकाता नाइट राइडर्स की नाम राशि मिथुन बन रही है। मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं। आईपीएल (IPL) 2020 की शुरुआत के समयानुसार (19  सितम्बर 2020 को शाम 6 बजे, यूएई में हो रहा है )  बुध मिथुन राशि से चतुर्थ स्थान में अपने घर मे विराजमान हैं। लग्न से देखें तो इस समय के अनुसार आईपीएल का 13वां सीज़न कुम्भ लग्न व तुला राशि में शुरु हो रहा है। लग्न से बुध अष्टम भाव में गोचर कर रहे हैं। कुल मिलाकर कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये संयोग तो अच्छे बन रहे हैं लेकिन राशि से सातवें स्थान से गुरु व केतु विराजमान हैं तो  ऐसे में इन्हें मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन इन्हें इसका फल मिलेगा। शनि को जहां कर्मफल दाता माना जाता है वहीं राहु भी अचानक से पासा पलटने की क्षमता रखते हैं। वहीं राहु केकेआर को बिल्कुल सफलता के नज़दीक ले जा सकता है। कुल मिलाकर अंतिम चार में केकेआर जगह बनाने में सफल हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार देखें तो Kolkata Knight Riders (KKR) के नाम में आये सभी अंग्रेजी वर्णों के योग से मूलांक 3 बनता है व केकेआर के संक्षिप्त नाम (KKR) का योग 6 बनता है। अंक तीन के स्वामी गुरु यानि बृहस्पति हैं तो वहीं अंक 6 के स्वामी शुक्र बनते हैं। यह भी टीम के लिये सकारात्मक संकेत ही कर रहे हैं।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

Chat now for Support
Support