कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)


कोलकाता नाइट राइडर्स (Owner) स्वामित्व : नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटिड (शाहरुख खान, जूही चावला, जय मेहता)
कप्तान : दिनेश कार्तिक
कोच : जैक कालिस
आईपीएल विजेता : 2012, 14
ऑक्शन बजट : 15.2 करोड़
ऑक्शन बजट में से खर्च : 9.15 करोड़

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल की शुरुआती टीमों में से एक है। आईपीएल में कोलाकाता की टीम इसके पहले सीज़न यानि 2008 से ही खेल रही है। फिल्म अभिनेता शाहरूख खान, अभिनेत्री जूही चावला व उद्योगपति जय मेहता ने आईपीएल की कोलकाता फ्रेंचाइज़ी के अधिकार खरीद रखे हैं जिसमें सर्वाधिक भागीदार शाहरुख खान की है। फ्रेंचाइज़ी का स्वामीत्व नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटिड के पास है। कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल 2019 टीम ने 15.2 करोड़ के बजट के साथ आईपीएल 2019 के ऑक्शन में हिस्सा लिया जिसमें से उसने 9.15 करोड़ की राशि खर्च कर आठ खिलाड़ियों टीम के लिये खरीदा है। कार्लोस ब्रैथवेट पर टीम ने 5 करोड़ रूपये खर्च किये हैं। ल्युकी फर्ग्युसन को एक करोड़ साठ लाख तो जो डेनली को भी कोलकाता ने एक करोड़ में खरीदा है। हैरी गर्नी 75 लाख तो आर्निच नॉर्त्जे, निखिल नायक, यारा पृथ्वीराज व श्रीकांत मुंडे को 20-20 लाख में खरीदा है। आईपीएल में कोलकाता के प्रदर्शन की बात की जाये तो 2012 व 2014 में टीम ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। इसके अलावा 2017 व 18 में टीम तीसरे स्थान पर रही है। 2019 में भी केकेआर के नाम से जानी जाने वाली इस टीम को आईपीएल का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के खिलाड़ी 2019
कोलकाता नाइट राइडर्स टीम 2019 आईपीएल के 12वें सीज़न में 21 खिलाड़ियों के साथ उतर रही है जिसमें 13 खिलाड़ी भारतीय हैं तो 8 विदेशी खिलाड़ी। आईपीएल 2019 के लिये कोलकाता नाइट राइडर्स ने 13 खिलाड़ियों को रिटेन किया है जिसमें दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, नीतीष राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शिवम् मावी, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं। जिन आठ खिलाड़ियों को टीम ने बाहर का रास्ता दिखाया है उसमें मिशेल स्टार्क, मिचेल जॉनसन, टॉम कुरेन, कैमरन डेलपोर्ट, जेवन सियरलेस, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े, विनय कुमार हैं। आठ खिलाड़ियों को टीम ने खरीदा भी है जिसमें कार्लोस ब्रैथवेट, ल्युकी फर्ग्युसन, जो डेनली, हैरी गर्नी, आर्निच नॉर्त्जे, निखिल नायक, यारा पृथ्वीराज व श्रीकांत मुंडे हैं।
फिलहाल कोलाकाता नाइट राइडर्स्स की टीम इस प्रकार है:-
दिनेश कार्तिक ( कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, नीतीष राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शिवम् मावी, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, कार्लोस ब्रैथवेट, ल्युकी फर्ग्युसन, जो डेनली, हैरी गर्नी, आर्निच नॉर्त्जे, निखिल नायक, यारा पृथ्वीराज व श्रीकांत मुंडे ।
कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की कुंडली
नाम के पहले अक्षर से कोलकाता नाइट राइडर्स्स की नाम राशि मिथुन बन रही है। मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं। आईपीएल की शुरुआत के समय (23 मार्च 2019 को रात्रि 8 बजे, चेन्नई) अनुसार बुध मिथुन राशि से भाग्य स्थान में शुक्र के साथ विराजमान हैं। लग्न से देखें तो इस समय के अनुसार आईपीएल का 12वां सीज़न तुला लग्न व तुला राशि में शुरु हो रहा है। लग्न से बुध पंचम भाव में गोचर कर रहे हैं। कुल मिलाकर कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये संयोग तो अच्छे बन रहे हैं लेकिन राशि से सातवें स्थान से शनि व केतु की दृष्टि पड़ रही है तो वहीं केकेआर की राशि में राहू विराजमान हैं। ऐसे में इन्हें काफी मेहनत करनी पड़ेगी। लेकिन शनि को जहां कर्मफल दाता माना जाता है वहीं राहू भी अचानक से पासा पलटने की क्षमता रखते हैं। वहीं राहू के बारे में यह भी माना जाता है कि यह जातक को बिल्कुल सफलता के नजदीक ले जाकर हाथ छोड़ देते हैं। कुल मिलाकर अंतिम चार में केकेआर जगह बनाने में सफल हो सकती है।
अंक ज्योतिष के अनुसार देखें तो Kolkata Knight Riders (KKR) के नाम में आये सभी अंग्रेजी वर्णों के योग से मूलांक 3 बनता है व केकेआर के संक्षिप्त नाम (KKR) का योग 6 बनता है। अंक तीन के स्वामी गुरु यानि बृहस्पति हैं तो वहीं अंक 6 के स्वामी शुक्र बनते हैं। यह भी टीम के लिये सकारात्मक संकेत ही कर रहे हैं।



Chat Now for Support