मुंबई इंडियंस (MI)


मुंबई इंडियन्स(Owner) स्वामित्व : डियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटिड (मुकेश अंबानी)
कप्तान : रोहित शर्मा
कोच : महेला जयवर्धने
ऑक्शन बजट : 25.50 करोड़
आईपीएल विजेता :2013, 15, 17
आईपीएल उपविजेता :2010
ऑक्शन बजट में से खर्च : 11.5 करोड़

मुंबई इंडियंस भी आईपीएल की श्रेष्ठ टीमों में से एक है। यह भी आईपीएल की संस्थापक टीमों में से एक है। इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटिड के स्वामित्व वाली मुंबई इंडियंस टीम आईपीएल की सबसे ज्यादा बजट वाली टीम है। लगभग 112 मिलियन डॉलर में मुकेश अंबानी के रिलांयस ग्रुप ने इस फ्रेंचाइज़ी के अधिकार खरीदे जिससे यह सबसे मंहगी फ्रेंचाइज़ी भी बनी। मुंबई इंडियन टीम 2019 आईपीएल में 11.5 के ऑक्शन बजट के साथ उतरी जिसमें से उसने 7.6 करोड़ रूपये खर्च किये। हालांकि शुरुआती समय में टीम को काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा लेकिन आईपीएल के तीसरे सीज़न 2010 में मुंबई इंडियन श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक पंहुची। इसके पश्चात 2013, 15 व 17 में टीम ने आईपीएल ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया। 2010 में जिस टीम से उसे हार का सामना करना पड़ा 2013 व 15 में उसी टीम (चेन्नई सुपर किंग्स) को फाइनल में हराते हुए तीन बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली पहली टीम बनी। मुंबई इंडियंस टीम 2019 आईपीएल के खिलाड़ियों में दुनिया के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी शामिल रहे हैं।

मुंबई इंडियन टीम के खिलाड़ी 2019
मुंबई इंडियन टीम के खिलाड़ियों की बात की जाये तो 2019 में टीम में 24 खिलाड़ी शामिल हैं जिनमें 16 खिलाड़ी भारतीय हैं तो 8 खिलाड़ी विदेशी हैं। महेला जयवर्धने (कोच) के मार्गदर्शन व रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम आईपीएल के 12वें सीज़न में चौथी बार आईपीएल का खिताब जीतने का प्रयास करेगी। मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में इस बार की निलामी में बरिंदर सरन, लसिथ मलिंगा, युवराज सिंह, अनमोलप्रीत सिंह, पंकज जायसवाल, रसिख सलाम को टीम में शामिल किया है। साथ ही रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, इशान किशन, आदित्य तारे, अनुकुल रॉय, सूर्यकुमार यादव, मयंक मारकंडे, राहुल चाहर, कीरोन पोलॉर्ड, मिचेल मैक्लेनाघन, एविन लुईस, बेन कटिंग, जेसन बेहर्नडॉर्फ, सिद्धेश लॉड, क्विंटन डिकॉक और एडम मिलने को रिटेन किया है। इस बार आप मुंबई इंडियंस की टीम में सौरभ तिवारी, प्रदीप सांगवान, शरद लुंबा, तजिंदर सिंह ढिल्लो, मोहसीन खान, एमडी निद्धेश, जेपी डुमिनी, पैट कमिंस, मुस्तफिजुर रहमान, अकिला धनंजय इन दस खिलाड़ियों को मिस कर सकते हैं क्योंकि टीम ने इन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया है।
फिलहाल मुंबई इंडियंस की टीम इस प्रकार है:-
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, इशान किशन, आदित्य तारे, अनुकुल रॉय, सूर्यकुमार यादव, मयंक मारकंडे, राहुल चाहर, कीरोन पोलॉर्ड, मिचेल मैक्लेनाघन, एविन लुईस, बेन कटिंग, जेसन बेहर्नडॉर्फ, सिद्धेश लॉड, क्विंटन डिकॉक, एडम मिलने, बरिंदर सरन, लसिथ मलिंगा, युवराज सिंह, अनमोलप्रीत सिंह, पंकज जायसवाल और रसिख सलाम।
मुंबई इंडियंस (MI) की कुंडली
नाम के पहले अक्षर से देखा जाये तो मुंबई इंडियंस की नाम राशि सिंह बनती है। सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं जो कि स्वयं ऊर्जा के प्रतीक हैं। सिंह राशि वाले बहुत ही ऊर्जावान होते हैं। इनका स्वभाव राजा की तरह होता है। मुंबई इंडियंस की नेचर में ये गुण दिखाई भी देते हैं। आईपीएल के 12वें सीज़न की शुरुआत 23 मार्च को रात्रि 8 बजे से हो रही है। इस समय के अनुसार मुंबई इंडियंस के लिये सितारे कुछ इस तरह के संकेत कर रहे हैं।
23 मार्च 2019 में चेन्नई में रात्रि के 8 बजे के समयानुसार आईपीएल का आरंभ तुला लग्न व तुला राशि में हो रही है। लग्न स्वामी शुक्र पंचम भाव में केतु के साथ विराजमान हैं। आईपीएल के 12वें सीज़न की ऑपनिंग के समयानुसार लग्न से 11वीं राशि सिंह बन रही है। सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं जो कि राशि से अष्टम भाव में विराजमान हैं। आठवें भाव के सूर्य मुंबई की टीम के लिये इस सीरीज़ के संघर्षमयी रहने के आसार बना रहे हैं। टीम अपने खिलाड़ियों की हेल्थ प्रोबल्म को लेकर थोड़ी चिंतित रह सकती है। हालांकि सीज़न की शुरुआत के समय जो लग्न बन रहा है उससे सूर्य छठे घर में विराजमान हैं जो कि प्रतिद्वंदियों पर मुंबई का दबदबा बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं।
अंक ज्योतिष से देखा जाये तो Mumbai Indians (MI) की स्पैलिंग में आये सभी वर्णों का योग करें तो मूलांक 2 बनता है जो कि चंद्रमा का अंक है। वहीं शॉर्ट नाम एमआई का अंक 5 बन रहा है जो कि बुध का अंक है। आईपीएल की शुरुआत के समय चंद्रमा लग्न में विराजमान हैं तो बुध राशिचक्र में 11वें तो लग्न से पांचवें घर में मौजूद हैं।
कुल मिलाकर अंतिम चार में जगह बनाने के लिये मुंबई इंडियंस को काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। भाग्य मुंबई का तभी साथ देगा जब टीम इसके लिये जी तोड़ मेहनत करेगी।



Chat Now for Support