दिल्ली कैपिटल्स (DC)


दिल्ली कैपिटल्स (Owner) स्वामित्व : जीएमआर एवं जेएसडबल्यू ग्रुप (किरण कुमार गांधी, पार्थ जिंदल)
कप्तान : श्रेयस अय्यर
कोच : रिकी पोंटिंग
ऑक्शन बजट : 25.50 करोड़
ऑक्शन बजट में से खर्च : 17.80 करोड़

आईपीएल़ यानि इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में दिल्ली कैपिटल्स एकमात्र ऐसी टीम है, जोकि अब तक फाइनल तक नहीं पहुंच पाई है। टीम हर बार अपनी टीम में खिलाड़ियों में बदलाव कर खुद को बेहतर बनाने का प्रयास करती है लेकिन पिछले पांच सीज़न से तो टीम अंतिम चार में भी जगह नहीं बना पाई है। आईपीएल के पहले सीज़न यानि 2008 में दिल्ली चौथे स्थान पर रही थी इसके बाद 2009 में अपने प्रदर्शन में सुधार किया और तीसरे स्थान पर रही इसके बाद 2012 में फिर से तीसरे स्थान पर रही लेकिन उसके बाद से टीम अंतिम चार तक में पहुंचने में नाकाम रही है। हालांकि बावजूद इसके टीम की लोकप्रियता में किसी भी तरह से कोई कमी नहीं आई है और हर साल दिल्ली कैपिटल्स की टीम सुर्खियां बटौरती है। अक्सर बड़े बदलावों के लिये जानी जाने वाली दिल्ली की टीम ने इस बार तो अपने नाम को ही बदल डाला। दिसंबर 2018 में जीएमआर ग्रुप ने दिल्ली डेयरडेविल के 50% शेयर जेएसडबल्यू ग्रुप को बेच दिये। जिसके बाद अब आईपीएल के 12वें सीज़न में दिल्ली डेयरडेविल्स की जगह अपने नये नाम दिल्ली कैपिटल्स के साथ टीम मैदान में उतरेगी। नाम के साथ क्या दिल्ली कैपिटल्स टीम की किस्मत भी बदलने वाली है यह जानेंगें एस्ट्रोयोगी के एक्सपर्ट एस्ट्रोलॉजर्स से।

दिल्ली कैपिटल्स टीम के खिलाड़ी 2019
दिल्ली कैपिटल्स टीम 2019 आईपीएल में 25 खिलाड़ियों के दल बल के साथ उतर रही है। इन खिलाड़ियों में 17 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं तो 8 विदेशी खिलाड़ियों को भी टीम में जगह दी गई है। दिल्ली की टीम ने अपने 14 खिलाड़ियों को रिटेन किया है तो विजय शंकर, अभिषेक शर्मा व शाहबाज नदीम को सनराइजर्स हैदराबाद में भेजकर उनसे शिखर धवन को लेकर अपनी टीम में शामिल किया है। दस खिलाड़ियों की दिल्ली ने खरीददारी की है।
रिटेन किये गये खिलाड़ियों में श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, मनजोत कालरा, कोलिन मुनरो, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, हर्षल पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, ट्रेंट बोल्ट, संदीप लामिचाने, आवेश खान शामिल हैं। हालांकि ऑक्शन के बाद जयंत यादव को मुंबई इंडियंस में ट्रेडिड किया गया है।
जिन खिलाड़ियों पर दिल्ली ने अपने पर्स से 17.80 करोड़ रुपये खर्च किये हैं उनमें कोलिन इनग्रम, अक्षर पटेल, हनुमा विहारी, शेरफेन रूद्रफोर्ड, ईशांत शर्मा, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, अंकुश बैंस, नाथु सिंह, बंदारू अयप्पा शामिल हैं।
जो खिलाड़ी दिल्ली कैपिटल्स से बाहर हुए हैं उनमें ग्लेन मैक्सवेल, जेसन रॉय, लियाम प्लंकट के नाम हैं।

फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस प्रकार है:-
श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, मनजोत कालरा, कोलिन मुनरो, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, हर्षल पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, ट्रेंट बोल्ट, संदीप लामिचाने, आवेश खान, कोलिन इनग्रम, अक्षर पटेल, हनुमा विहारी, शेरफेन रूद्रफोर्ड, ईशांत शर्मा, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, अंकुश बैंस, नाथु सिंह, बंदारू अयप्पा।

दिल्ली कैपिटल्स की कुंडली
नाम के अनुसार दिल्ली कैपिटल्स की नाम राशि मीन बनती है। मीन राशि के स्वामी बृहस्पति हैं जो कि आईपीएल के 12वें सीज़न की शुरुआत में इनकी राशि से भाग्य स्थान में बैठे हैं। मीन राशि में इस समय स्वयं सूर्य विराजमान होंगे तो पराक्रम में मंगल कुल मिलाकर ग्रहों का योग बहुत ही अच्छा है। लेकिन जिस लग्न में इंडियन प्रीमियर लीग 2019 की शुरुआत हो रही है वहां से इनकी राशि से चंद्रमा अष्टम के हैं तो वहीं कर्म भाव में शनि व केतु की युति भी है। टीम में संतुलन बनाए रखना दिल्ली कैपिटल्स के लिये काफी चुनौतिपूर्ण रहने वाला है।
अंक ज्योतिष के अनुसार भी देखा जाये तो टीम ने इस बार अपना नाम बदला है अब तक आईपीएल के 11 सीज़न्स में दिल्ली की टीम Delhi Daredevils (DD) नाम से खेलती आयी है। इस बार टीम में ओनरशिप के मामले में जहां पार्टनर्शिप हुई है तो वहीं नाम भी बदलकर Delhi Capitals (DC) हो गया है। पुराने नाम के अनुसार पूरे नाम के वर्णों का योग 5 बनता था तो लघु नाम के वर्णों का योग 8 बनता था। अब नाम बदलने से यह समीकरण भी बदल गया है। नये नाम में इस्तेमाल हुए वर्णों के योग से मूल अंक 6 प्राप्त होता है जो कि शुक्र का अंक है और लघु नाम का अंक 7 बनता है जो कि केतु का अंक माना जाता है। यह संयोग भी टीम के लिये योग अच्छे बना रहा है बस संतुलन बनाकर चलने की आवश्यकता रहेगी। 2012 के बाद से टीम को अंतिम चार तक में पंहुचने का मौका नहीं मिला है। इस बार टीम में इंटरनली थोड़ा ठीक-ठाक रहा तो बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।



Chat Now for Support