दिल्ली कैपिटल्स (DC)

दिल्ली कैपिटल्स (Owner) स्वामित्व : जीएमआर एवं जेएसडबल्यू ग्रुप (किरण कुमार गांधी, पार्थ जिंदल)

कप्तान : श्रेयस अय्यर

कोच : रिकी पोंटिंग

ऑक्शन बजट :  27.85 करोड़ रुपए

ऑक्शन में खर्च बजट : 57.15 करोड़ रुपए 

आईपीएल यानि इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) एकमात्र ऐसी टीम है, जोकि अब तक फाइनल तक नहीं पहुंच पाई है। टीम हर बार अपनी टीम में खिलाड़ियों में बदलाव कर खुद को बेहतर बनाने का प्रयास करती है लेकिन पिछले पांच सीज़न से तो टीम अंतिम चार में भी जगह नहीं बना पाई है। आईपीएल के पहले सीज़न यानि 2008 में दिल्ली चौथे स्थान पर रही थी इसके बाद 2009 में अपने प्रदर्शन में सुधार किया और तीसरे स्थान पर रही इसके बाद 2012 में फिर से तीसरे स्थान पर रही लेकिन उसके बाद से टीम अंतिम चार तक में पहुंचने में नाकाम रही है। हालांकि बावजूद इसके टीम की लोकप्रियता में किसी भी तरह से कोई कमी नहीं आई है और हर साल दिल्ली कैपिटल्स की टीम सुर्खियां बटोरती है। अक्सर बड़े बदलावों के लिये जानी जाने वाली दिल्ली की टीम ने इस बार तो अपने नाम को ही बदल डाला। दिसंबर 2018 में जीएमआर ग्रुप ने दिल्ली डेयरडेविल के 50% शेयर जेएसडबल्यू ग्रुप को बेच दिये। जिसके बाद अब आईपीएल के 12वें सीज़न में दिल्ली डेयरडेविल्स की जगह अपने नये नाम दिल्ली कैपिटल्स के साथ टीम मैदान में उतरी। टीम ने इस ऑक्शन के लिये अपना बजट 27.85 करोड़ का रखा है लेकिन आईपीएल के 13वें सीजन में टीम ने 57.15 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।   

दिल्ली कैपिटल्स टीम के खिलाड़ी 2020
दिल्ली कैपिटल्स टीम 2020 आईपीएल में 22 खिलाड़ियों के दल बल के साथ उतर रही है। इन खिलाड़ियों में 17 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं तो 5 विदेशी खिलाड़ियों को भी टीम में जगह दी गई है। दिल्ली की टीम ने अपने 14 खिलाड़ियों को रिटेन किया है तो दिल्ली कैपिटल्स ने शिमरॉन हेटमायर, ललित यादव, मार्कस स्टॉयनिस, तुषार देशपांडे, मोहित शर्मा, एलेक्स कैरी, क्रिस वोक्स, जेसन रॉय को अपनी टीम में शामिल किया है। यानि 08 खिलाड़ियों को दिल्ली ने खरीदा है। रिटेन किए गए खिलाड़ियो में हर्षल पटेल, अक्षर पटेल, कीमो पॉल, कगिसो रबाडा, आवेश खान, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, संदीप लामिछाने, ऋषभ पंत, शिखर धवन, पृथ्वी साव, श्रेयस अय्यर शामिल हैं। वहीं दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने लेग स्पिनर मयंक अग्रवाल और राहुल तेवतिया को रिलीज किया है। हालांकि राजस्थान रॉयल्स ने अजिंक्य रहाणे को दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्रेड किया है। 

फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस प्रकार है:-
श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, ऋषभ पंत, कागिसो रबाडा, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, अमित मिश्रा, कीमो पॉल, हर्षल पटेल, अक्षर पटेल, संदीप लामिछाने, आवेश खान, जेसन रॉय, क्रिस वोक्स, एलेक्स केरी, शिमरोन हेटमायर, मोहित शर्मा, तुषार देशपांडे, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव। 

दिल्ली कैपिटल्स की कुंडली
नाम के अनुसार दिल्ली कैपिटल्स की नाम राशि मीन बनती है। मीन राशि के स्वामी बृहस्पति हैं जो कि आईपीएल के 13वें सीज़न की शुरुआत में इनकी राशि से पराक्रम स्थान में बैठे हैं। मीन राशि में इस समय स्वयं सूर्य विराजमान होंगे, तो वहीं पराक्रम भाव में गुरू स्वग्रही होंगे। कुल मिलाकर ग्रहों का योग बहुत ही अच्छा है। लेकिन जिस लग्न में इंडियन प्रीमियर लीग 2020 की शुरुआत हो रही है वहां से इनकी राशि से चंद्रमा अष्टम के हैं तो वहीं कर्म भाव में गुरू व केतु की युति भी है। टीम में संतुलन बनाए रखना दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिये आसान रहने वाला है। 

अंक ज्योतिष के अनुसार भी देखा जाये तो टीम ने 12वें सीजन में अपना नाम बदला है अब तक आईपीएल के 11 सीज़न्स में दिल्ली की टीम Delhi Daredevils (DD) नाम से खेलती आयी है तो वहीं 12 वें सीज़न के लिए ओनरशिप के मामले में पार्टनर्शिप हुई थी जिसके चलते नया नाम Delhi Capitals (DC) हो गया। पुराने नाम के अनुसार पूरे नाम के वर्णों का योग 5 बनता था तो लघु नाम के वर्णों का योग 8 बनता था। अब नाम बदलने से यह समीकरण भी बदल गया है। नये नाम में इस्तेमाल हुए वर्णों के योग से मूल अंक 6 प्राप्त होता है जो कि शुक्र का अंक है और लघु नाम का अंक 7 बनता है जो कि केतु का अंक माना जाता है। यह संयोग भी टीम के लिये योग अच्छे बना रहा है बस संतुलन बनाकर चलने की आवश्यकता रहेगी। 2012 के बाद से टीम को अंतिम चार तक में पंहुचने का मौका नहीं मिला है। इस बार टीम के अंदर सब ठीक-ठाक रहा तो बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

Chat now for Support
Support