ऑरेंज कैप

ऑरेंज कैप


इंडियन प्रीमियर लीग सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध हो चुका है। पिछले 11 साल से इस खेल में रोमांच न सिर्फ बरकरार है बल्कि प्रत्येक सीज़न के साथ इसके रोमांच का ग्राफ भी बढ़ जाता है। नये-नये कीर्तिमान बन रहे हैं। नई-नई प्रतिभाएं सामने आ रही हैं। कौनसी टीम के आईपीएल जीतने के चांस ज्यादा लग रहे हैं? सेमिफाइनल तक कौनसी चार टीम पंहुचेगी? इस पर तो चर्चा होती ही है। साथ कुछ चर्चाएं और भी इस दौरान शुरु हो जाती हैं कि इस बार किसका बल्ला चमकेगा। कौनसा खिलाड़ी रनों के रिकॉर्ड तोड़ेगा। क्या रन मशीन कोहली का बल्ला इस बार भी रनों का आसमान छूएगा या फिर पंत जैसा युवा अपनी पताका लहरायेगा। डेविड वार्नर, कोहली के लिये चुनौति बनेंगें या क्रिस लिन और केन विलियम्सन उन्हें टक्कर देंगें। या फिर कोई नया स्टार खिलाड़ी उभर कर इन सबको क्रॉस करते हुए गेंदबाजों की धुलाई कर बल्लेबाजों के शिखर पर पंहुचेगा।
क्या है ऑरेंज कैप?
दरअसल यह ऑरेंज यानि नारंगी रंग की एक ऐसी टोपी है जिससे हर बल्लेबाज पहनना चाहता है लेकिन यह पहनाई सिर्फ उसे ही जा सकती है जो आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाता है। इसी कारण जब भी कोई एक बल्लेबाज दूसरे से ज्यादा रन बना देता है तो उसकी टोपी इसके सर पर आ जाती है। यानि उनसे ऑरेंज कैप लेकर ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को पहना दी जाती है।
अब तक के ऑरेंज कैप धारक
आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी तब से लेकर 2018 तक इसके 11 सीज़न में 11 बार यह कैप खिलाड़ियों को पहनाई जा चुकी हैं। इनमें दो खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्हें यह कैप दो दो सीज़न में पहनने का मौका मिला है। वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर ने दो दो बार ऑरेंज कैप को अपने पास रखा है। ऑरेंज कैप वालों की सूची इस प्रकार है:-
अब तक के ऑरेंज कैप धारक
2008 – शॉन मार्स –सबसे पहले ऑरेंज कैप पहनने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉन मार्स हैं इन्होंने 616 रन बनाए थे।
2009 – मैथ्यू हेडन –आईपीएल के दूसरे सीज़न में मैथ्यू हेडन को ऑरेंज कैप मिली। हेडन ने 572 रन बटोरे।
2010 – सचिन तेंदुलकर –इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे सीज़न में सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 618 रन बनाकर ऑरेंज कैप को अपने नाम किया।
2011 – क्रिस गेल –608 रन बनाकर चौथे सीज़न में गेल ने ऑरेंज कैप को अपने नाम किया।
2012 – क्रिस गेल –पांचवे सीज़न में गेल ने बल्ले से अपना खेल दिखाते हुए 733 रन ठोंके और ऑरेंज कैप अपने पास रखी।
2013 – माइकल हस्सी –गेल के 733 रनों की बराबरी करते हुए हस्सी छठे सीज़न में ऑरेंज कैप अपने नाम करने में कामयाब रहे।
2014 – रॉबिन उत्थपा –660 रन बनाकर सातवें सीज़न में ऑरेंज कैप के हकदार रॉबिन उत्थपा रहे।
2015 – डेविड वार्नर –वार्नर ने 562 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर आईपीएल के आठवें सीज़न में अपना कब्जा जमाया।
2016 – विराट कोहली –2018 में विराट कोहली ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 973 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की।
2017 – डेविड वार्नर –एक बार फिर वार्नर 641 रन बनाकर दसवें सीज़न में ऑरेंज कैप के हकदार हुए।
2018 – केन विलियम्सन –आईपीएल के 11वें सीज़न में 735 रन बनाकर केन ने ऑरेंज कैप अपने पास रखी है।

2019 इंडियन प्रीमियर लीग में किसे मिलेगी ऑरेंज कैप?
आईपीएल के 12वें सीज़न में ऑरेंज कैप का हकदार कौन होगा? किसके बल्ले से निकलेंगे रन तो किसके बल्ले की चमक रहने वाली है फीकी। एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर्स ने प्रत्येक टीम से प्रमुख बल्लेबाज को लेते हुए उनके वैदिक व अंक ज्योतिष के माध्यम से एक सामान्य ज्योतिषी आकलन किया है। वैसे तो पूरी तरह से सटीकता के लिये वैदिक ज्योतिष में लग्न कुंडली को आधार माना जाता है लेकिन कुछ खिलाड़ियों के समय व स्थान की सही जानकारी के अभाव में हम यहां पर उनकी सूर्य राशि व न्यूमेरोलॉजी के अनुसार विश्लेषण कर रहे हैं।

केन विलियमसन (SRH)

केन विलियमसन की गिनती दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है। आईपीएल के पिछले सीज़न में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए 735 रन बनाकर ऑरेंज कैप को अपने नाम किया था। इतना ही नहीं वार्नर की गैर मौजूदगी में उन्हें टीम की कमान भी सौंपी गई थी जिसे उन्होंने बखूबी अंजाम दिया और फाइनल तक अपनी टीम को लेकर गये। लेकिन इस बार उनके लिये सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर भी उन्होंने चुनौति देने वालों में से एक हैं।
टीम – सनराइजर्स हैदराबाद
नाम - केन विलियमसन
जन्मतिथि – 08 अगस्त 1990
सूर्य राशि - सिंह
नाम राशि – मिथुन
उपरोक्त विवरण के अनुसार इनके सितारे काफी उज्जवल नज़र आ रहे हैं। नाम राशि मिथुन में राहू का होना विदेश में बेहतर प्रदर्शन करने के चांस इनके लिये बना रहा है। अगर सीरीज़ के आखिर तक केन विलियमसन खेलते हैं तो यह ऑरेंज कैप की दौड़ में आखिर तक बने रहेंगे।


अंबाती रायडू (CSK)

अंबाती रायडू एक होनहार बल्लेबाज हैं और चेन्नई सुपर किंग्स के लिये खेल रहे हैं। आईपीएल के 11वें सीज़न में इनका बल्ला भी अच्छा चला था। इन्होंने गत सीज़न में 602 रन बनाए थे। लेकिन चूंकि केन विलियमसन इनसे ज्यादा रन बनाने में सफल रहे जिस कारण ये ऑरेंज कैप नहीं पा सके लेकिन 2019 में रायडू फिर से अपना बेस्ट देने का प्रयास करेंगें।
टीम – चेन्नई सुपर किंग्स
नाम – अंबाति रायडू
जन्मतिथि – 23 सितंबर 1985
सूर्य राशि - तुला
नाम राशि – मेष


ऋषभ पंत (DC)

ऋषभ पंत आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले तीन सीज़न से वह दिल्ली के लिये मैच जिताऊ पारियां भी खेलते रहे हैं। लास्ट ईयर भी ये ऑरेंज कैप की दौड़ में दूसरे नंबर पर रहे थे। पंत ने 11वें सीज़न में 684 रन बनाए। इंडियन प्रीमियर लीग 2019 में भी पंत दिल्ली कैपिटल्स की ओर से ही खेल रहे हैं और उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी वे ऑरेंज कैप की दौड़ में बने रहेंगें। क्रिकेट इस शॉर्ट फोरमेट T-20 (IPL) में इनका औसत (33.65) और स्ट्राइक रेट (161.32) काफी अच्छा है। अगर पंत विलियमसन जितने मैच खेलते तो निश्चित तौर पर ऑरेंज कैप इनके सर पर होती। 2019 में इनके लिये एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर्स क्या संभावनाएं देखते हैं? आइये जानते हैं।
टीम – दिल्ली कैपिटल्स
नाम – ऋषभ पंत
जन्मतिथि – 04 अक्तूबर 1997
सूर्य राशि - तुला
नाम राशि – तुला


केएल राहुल (KXIP)

केएल राहुल भी एक उभरते हुए युवा बल्लेबाज हैं। आईपीएल के 11वें सीज़न में केएल राहुल किंग्स इलेवन पंजाब के ऑपनिंग बैट्समैन थे। आईपीएल 2018 का सबसे तेज अर्धशतक इन्होंने ही लगाया था। इतना ही नहीं ऑरेंज कैप की दौड़ में केन विलियमसन (735) और ऋषभ पंत (684) के बाद केएल राहुल (659) का ही नाम था। आईपीएल के 12वें सीज़न में निश्चित तौर पर वह बुलंद इरादों के साथ मैदान में उतरेंगें। लेकिन क्या किस्मत इनका साथ देगी? एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर आईपीएल 2019 में इनके भविष्य को किस तरह देख रहे हैं? आइये जानते हैं।
टीम – किंग्स इलेवन पंजाब
नाम - केएल राहुल
जन्मतिथि – 18 अप्रैल 1992
सूर्य राशि - मेष
नाम राशि – मिथुन



विराट कोहली (RCB)

रन मशीन के नाम से जाने जाने वाले विराट कोहली उर्फ चीकू भैया का बल्ला एक बार बोलना शुरु करता है रूकने का नाम नहीं लेता। फिर कितना स्कोर वह खड़ा करदें यह शायद वह खुद भी न जानें। 2016 में रनों का जो पहाड़ (973) खड़ा कर उन्होंने ऑरेंज कैप के लिये जो इतिहास बनाया है उसे 2019 में बदलकर एक नया इतिहास रचने के इरादों से वे मैदान में उतरेंगें। हालांकि पिछले सीज़न में वे थोड़ा चूक गये और 530 रन ही बना सके। लेकिन आईपीएल में 5 हजार रनों का आंकड़ा छूने को तैयार विराट इस बार ऑरेंज कैप जरुर पाना चाहेंगें। कोहली के लिये हालांकि ऑरेंज कैप से ज्यादा आईपीएल की ट्रॉफी अहमियत रखेगी फिर भी टीम के साथ-साथ व्यक्तिगत उपलब्धि भी हासिल हो जाये तो सोने पर सुहागे वाली बात होगी। ऐसे में रन मशीन कोहली के सितारे आईपीएल के 12वें सीज़न में उनका कितना साथ दे रहे हैं? एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर की इस बारे में क्या राय है? आइये जानते हैं।
टीम – रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर
नाम – विराट कोहली
जन्मतिथि – 05 नवंबर 1988
सूर्य राशि – वृश्चिक
नाम राशि – वृषभ


रोहित शर्मा (MI)

रोहित शर्मा जब भी बल्लेबाजी करने उतरते हैं तो लोग हिट मैन का शो देखने के लिये बेताब रहते हैं। मुंबई इंडियंस को तीन बार आईपीएल का विजेता बनाने वाले रोहित शर्मा को भी 2019 में आईपील के 12वें सीज़न के लिये ऑरेंज कैप का प्रबल दावेदार माना जा सकता है। आईपीएल में ओवरऑल प्रदर्शन की बात करें तो रन बनाने के मामले में सुरेश रैना व विराट कोहली के बाद इनका ही नाम आता है। आईपीएल के इस सीज़न के लिये रोहित शर्मा के सितारे इन्हें कितना सपोर्ट कर रहे हैं? एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर की राय क्या है? आइये जानते हैं।
टीम – मुंबई इंडियंस
नाम – रोहित शर्मा
जन्मतिथि - 30 अप्रैल 1987
सूर्य राशि – वृषभ
नाम राशि – तुला


जो बटलर (RR)

इंगलैंड के उपकप्तान व दांये हाथ के बल्लेबाज जो बटलर प्रदर्शन आईपीएल के पिछले सीज़न में अच्छा रहा था। राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने 548 रन बनाए थे। जिसमें एक 95 रन की नाबाद पारी के साथ पांच अर्धशतक शामिल हैं। इस साल भी उम्मीद की जा सकती है कि उनका बल्ला और प्रवाह के साथ रन बटोरेगा। 2019 में उनका बल्ला कितना चमकेगा यह उनकी मेहनत पर तो निर्भर करेगा ही साथ ही एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर्स उनकी बल्लेबाजी के बारे में क्या भविष्यवाणी कर रहे हैं? आइये जानते हैं। टीम – राजस्थान रॉयल्स नाम – जो बटलर जन्मतिथि – 08 सितंबर 1990 सूर्य राशि - कन्या नाम राशि – मकर


क्रिस लिन (KKR)

क्रिस लिन को टी-20 जैसे क्रिकेट के शॉर्ट फोरमेट के लिये बहुत ही घातक बल्लेबाज माना जाता है। आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर में लिन ने अपनी एक जगह बनाई है। यही कारण है कि वह 2014 से अब तक इस टीम का हिस्सा हैं। आईपीएल के 11वें सीज़न में लिन ने 491 रन का स्कोर बनाया और ऑरेंज कैप की दौड़ में ये 11वें नंबर पर रहे। हालांकि उनके 11वें सीज़न के प्रदर्शन के अनुसार तो राह मुश्किल लग रही है लेकिन उन्हें किसी भी तरह से कम नहीं आंका जा सकता। ऐसे में देखना होगा कि 12वें सीज़न में ज्योतिषी उनके भविष्य को कैसे देखते हैं? एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर क्रिस लिन के भविष्य के बारे में क्या कह रहे हैं आइये जानते हैं।
टीम – कोलकाता नाइट राइडर
नाम - क्रिस लिन
जन्मतिथि – 10 अप्रैल 1990
सूर्य राशि - मेष
नाम राशि – मिथुन

एस्ट्रोयोगी ज्योतिषाचार्य के अनुसार सभी संभावित खिलाड़ियों की सूर्य व नाम राशि के अनुसार ज्योतिषीय नज़रिये से आकलन करने पर अंबाती रायडू व विराट कोहली में ऑरेंज कैप को लेकर कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। इनके साथ ही रोहित शर्मा व ऋषभ पंत भी इन्हें चुनौति देते हुए नज़र आ सकते हैं। केन विलियमसन, केएल राहुल, जो बटलर और क्रिस लिन को किस्मत का साथ हो सकता है कम मिले लेकिन अपनी मेहनत का फल उन्हें जरुर मिल सकता है।



Chat Now for Support